Saturday 9 May 2020

BCCI ऑस्ट्रेलिया दौरे पर पांचवें टेस्ट की बजाए सीमित ओवरों के ज्यादा मैचों के पक्ष में

कई देशों के क्रिकेट बोर्ड कोरोना वायरस की वजह से प्रभावित हुए अपने खेल कैलेंडर को नए सिरे से बनाकर आर्थिक घाटे की भरपाई करने की कोशिश में जुट गए हैं। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) के लिए यह सत्र सबसे व्यस्त है और उसे इस दौरान अक्टूबर-नवंबर में टी20 वर्ल्ड कप आयोजित करना है, फिर अफगानिस्तान से एक टेस्ट खेलना है और इसके बाद उसे भारत की मेजबानी करना है। भारत को वहां पर 4 टेस्ट और 3 वनडे खेलना है लेकिन CA चाहता है कि भारतीय टीम उसके खिलाफ चार की बजाए पांच टेस्ट मैच खेले। BCCI ऑस्ट्रेलिया दौरे पर अतिरिक्त टेस्ट की बजाए सीमित ओवरों के ज्यादा मैच खेलने के मूड में है।
भारत को दिसंबर-जनवरी में ऑस्ट्रेलिया का दौरा करना है और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया का मानना है कि यदि यह सीरीज हो गई तो उसका आर्थिक संकट काफी हद तक सुलझ जाएगा। BCCI का मानना है कि एक अतिरिक्त टेस्ट की बजाए यदि सीमित ओवरों के दो अतिरिक्त मैच खेले जाए तो टेलीविजन के जरिए ज्यादा पैसा जुटाया जा सकता है। BCCI के कोषाध्यक्ष अरूण धूमल ने मीडिया से चर्चा के दौरान कहा, एक बार क्रिकेट शुरू हो जाए उसके बाद इस बारे में अंतिम फैसला लिया जा सकेगा। अतिरिक्त पांचवें टेस्ट की चर्चा लॉकडाउन के पहले हुई थी। अब यदि विंडो उपलब्ध हुई तो हमें यह फैसला करना होगा कि एक टेस्ट खेलना है या दो वनडे या फिर दो टी20 मैच।

धूमल ने कहा, CA लॉकडाउन की वजह से हुए घाटे की पूर्ति करना चाहेगा और टेस्ट मैच की बजाए वनडे या टी20 मैच में ज्यादा पैसा प्राप्त होता है। कोरोना वायरस महामारी की वजह से हुए इस लॉकडाउन से सभी बोर्ड्स को नुकसान हुआ है और हर कोई किसी न किसी तरह से ज्यादा पैसा कमाने के बारे में सोचेगा।

बीसीसीआई कोषाध्यक्ष ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारतीय टीम 14 दिनों के लिए क्वारेंटाइन होगी क्योंकि वर्तमान परिस्थितियों में यह जरूरी है। इससे भारतीय टीम के खिलाड़ियों को भी वहां की परिस्थितियों के अभ्यस्त होने का मौका मिलेगा।